Saturday 26/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिलअरवल समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी श्री कुमार गौरव की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ संपन्नअनजबित सिंह महविद्याल में ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ विषय पर सेमिनार संपन्नहाई कोर्ट के निर्देश पर रामपुरवा में हटाया गया अतिक्रमणसेनवरिया में अजगर देख लोगों में फैली सनसनी, किया गया रेस्क्यूविद्यालय में शिक्षक शिक्षिका का गलत हरकत को छात्राओं ने देखा, अभिभावकों ने काटा बवाल, पहुंची बीईओचंदौली के टॉप पुलिस अधीक्षक, जिनका नाम और काम दोनों बोलता है
देशबिहारराज्यरोहतास

प्रखंड-दिनारा मे मंगलवार से लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

रोहतास दावथ संवाददाता चारोधाम मिश्रा की रिपोर्ट 

 दिनारा/दावथ: विद्युत आपूर्ति प्रशाखा, दिनारा के कनीय विद्युत अभियंता बिकाश कुमार के द्वारा बताया प्रखंड दिनारा के सभी उपभोक्ताओं के परिसर मे मंगलवार से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे। वैसे उपभोक्ता जो मीटर लगाने का विरोध करेंगे उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

बिहार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड में प्रावधान है कि उपभोक्ता द्वारा यदि बिजली के काम में बाधा पहुंचायी जाती है तो उनका बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है। बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है।

बिजली कंपनी को नए मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं से सहमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। कंपनी अपने अनुसार हर घर में स्मार्ट मीटर लगा सकती है।

सहायक विद्युत अभियंता, बिक्रमगंज राज कुमार के द्वारा बताया गया की भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

इसमें तीन स्पष्ट आदेश है जिसके तहत स्मार्ट मीटर हर घर में लगाना अनिवार्य किया गया है। उसके लिए बिजली कंपनी को किसी की सहमति की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट मीटर प्रीपेड मे पैसा समाप्त होने पर स्वतः बिजली कट जाएगी।

उपभोक्ताओं को इसके लिए बिजली कंपनी को नोटिस देने की भी आवश्यकता नहीं है। उपभोक्ताओं को इसके लिए स्वयं जागरूक होना होगा कि मीटर का पैसा समाप्त नहीं हो।

बिजली कंपनी को पुराने मीटर बदलने के लिए भी उपभोक्ताओं से सहमति लेने की आवश्यकता नहीं है।

• पुराने मीटर बदलने के लिए सहमति की आवश्यकता नहीं

• केंद्र सरकार के विद्युत मंत्रालय ने आदेश जारी किया

आपको बता दें की विद्युत आपूर्ति प्रशाखा, दिनारा मे 33146 उपभोक्ता हैं, इन सभी उपभोक्ताओं के परिसर मे स्मार्ट प्रीपेड मीटर अधिष्ठापित की जाएगी। स्मार्ट मीटर लगाने के पीछे बिजली चोरी को रोकना और राजस्व घाटे से निजात पाना उद्देश्य है।

Check Also
Close