Tuesday 22/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के तहत खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजनअखण्ड सौभाग्य के लिए महिलाओं ने करवा चौथ का रखा व्रतखेल अनुशासन का महत्व को बढ़ाता है:- मनोज सिंह यादव जिला अध्यक्ष बीएसपीशहाबगंज पुलिस ने 34 साल पुराने मामले में पकड़ा, कोर्ट ने दे दी तुरंत जमानतविनय कुमार दरोगा ने आत्मदाह करने का लिया निर्णयIMD Alert: मानसून विदा, ठंड की दस्तक, आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावनाजन शिक्षण संस्थान वंचित अरवल द्वारा हेल्पर इलेक्ट्रिकल टेक्निशियन तथा असिस्टेंट ड्रेस मेकर परीक्षा संपन्न…विकासशील इंसान पार्टी के जिलाध्यक्ष बने पवन बिंद को लोगों ने दी बधाईलेट्स इंस्पायर बिहार के जिला मुख्य समन्वयक बने डा.विभूति भूषणइंडो नेपाल बार्डर सड़क निर्माण में आये अवरोध को किया गया दूर, निर्माण कार्य शुरू 
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

चंदौली के किसानों के लिए खुशखबरी, खेतीबाड़ी के यंत्रों पर पाएं लाखों की सब्सिडी, जानें तरीका

जिले में किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिल रही है। इसके लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। कृषि यंत्रों की बुकिंग के लिए 9 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर की मध्य रात्रि तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकते हैं।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी हेतु करें बुकिंग

जान लें यंत्रों को पाने का तरीका

23 अक्टूबर तक ऑनलाइन करना होगा अप्लाई 

चंदौली जिले में किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिल रही है। इसके लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। कृषि यंत्रों की बुकिंग के लिए 9 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर की मध्य रात्रि तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकते हैं। इसके लिए विभाग के द्वारा कुछ निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिसे देखने के बाद किसान अपनी जरूरत के हिसाब से कृषि यंत्रों की बुकिंग करवा सकते हैं।

चंदौली जिले के उपनिदेशक कृषि द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार जनपद में यह योजना लागू की गई है। आवेदन किए जाने के बाद जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टीम गठित  करके विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से लाभार्थी किसानों का चयन किया जाएगा।

जिले के उपनिदेशक कृषि ने जानकारी देते हुए बताया कि  1 रुपए से लेकर 1 लाख तक का अनुदान पाने वाले को कृषि यंत्र की बुकिंग के लिए टोकन मनी के रूप में ढाई हजार रुपए जमा करना होगा, जबकि एक लाख से अधिक के अनुदान वाले कृषि यंत्रों के लिए टोकन मनी 5000 हजार की टोकन मनी निर्धारित की गई है। साथ ही साथ किसानों को यह भी जानकारी दी जा रही है कि लॉटरी के माध्यम से किसानों की चयन प्रक्रिया खत्म होने के उपरांत यह टोकन मनी किसानों को वापस कर दी जाएगी।

उपनिदेशक कृषि ने जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस के दिन संबंधित विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों से योजना के संदर्भ में जानकारी ली जा सकती है।

उप कृषि निदेशक ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित समस्त यन्त्रीकरण योजनाओं में कृषि रक्षा उपकरणों,  कृषि यन्त्रों यथा रोटावेटर, चैप कटर मल्टी क्राप थेरार, लेजर लैण्ड लेवलर, स्ट्रा रीपर, गिनी राइस मिल, हैरो, कल्टीवेटर, कम्बाइन हार्वेस्टर, कस्टम हायरिंग सेन्टर, फार्म मशीनरी बैंक,

थ्रेसरिंग, फ्लोर, एवं स्मालगोदाम, आदि पर अनुदान प्राप्त करने का मौका है। इनकी बुकिंग दिनांक-09 अक्टूबर 2024 को अपराह्न 03:00 बजे से 23 अक्टूबर 2024 की मध्य रात्रि 12:00 बजे तक कृषि विभाग की वेवसाइट https://agriculture.up.gov.in/ पर की जा सकती है।

Check Also
Close