Sunday 16/ 06/ 2024 

Dainik Live News24
जमुई: हीट बेब ने ले ली युवा इंजीनियर विकास की जानदावथ थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठकबकरीद को लेकर हुई थाना में शांति समिति की बैठक आयोजितभाजपा कार्यकर्ता का समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन, कई मुद्दों पर हुआ विचार विमर्श….नौ दिवसीय श्रीमद देवी भागवत कथा ज्ञान महायज्ञ का शुभारंभअल्लाह के प्रति बन्दे का सम्पूर्ण समर्पण है ईद-उल-अज़हाहॉकी का पहला सेमीफाइनल मैच काफी रहा रोमांचक…उत्कृष्ट कार्य करने पर स्वास्थ्य मंत्री ने डॉ रवि रंजन को किया सम्मानितऑपरेशन मुस्कान के तहत जमुई एस पी ने लौटाई कई लोगों की मुस्कान, बिहार पुलिस की अनूठी पहल व उपलब्धिगंगा दशहरा पर “जोहार स्वर्ण रेखा, नमामि स्वर्णरेखा” के तहत स्वर्णरेखा नदी के लिए दौड़ और गंगा आरती का आयोजन
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

चंदौली नगर पंचायत में बनेगी जिले की सबसे बड़ी गोशाला, आ गयी है पहली किश्त

चंदौली जनपद में 24 पशु आश्रय स्थलों में 3081 बेसहारा मवेशी रखे गए हैं। आश्रय स्थलों में भूसा, चारा की व्यवस्था की गई है, लेकिन पशुओं की संख्या ज्यादा होने के कारण समस्या होती है।

जिले में 1.65 करोड़ की लागत से बनेगी गोशाला

लोकसभा चुनाव के बाद शुरू होगा काम

टेंडर की प्रक्रिया हो गयी है पूरी

500 मवेशी रखने की होगी जगह

चंदौली जिले में  सड़कों पर छुट्टा पशुओं की समस्या के निराकरण के लिए नगर पंचायत चंदौली की सीमा में 1.65 करोड़ की लागत से जिले की सबसे बड़ी गोशाला बनाने की योजना शुरू हो गयी है, जिसमें लगभग 500 मवेशी रखे जा सकेंगे। इसके निर्माण के लिए जिले को पहली किश्त के रूप में 82 लाख रुपये मिल चुके हैं। साथ ही साथ इसको बनाने के लिए एक बीघा जमीन भी चिह्नित कर ली गई है और उसके लिए टेंडर भी हो चुका है। बस लोकसभा चुनाव के बाद गोशाला के निर्माण का कार्य शुरू होने वाला है।

आंकड़ों में बताया जा रहा है कि चंदौली जनपद में 24 पशु आश्रय स्थलों में 3081 बेसहारा मवेशी रखे गए हैं। आश्रय स्थलों में भूसा, चारा की व्यवस्था की गई है, लेकिन पशुओं की संख्या ज्यादा होने के कारण समस्या होती है। ऐसे में शासन ने जिले में दो कान्हा गौशाला का निर्माण कराने का निर्देश दिया है। इसके अलावा दस और गोशालाओं का निर्माण कराया जाएगा। कैटिल कैचर की व्यवस्था की जाएगी ताकि छुट्टा पशुओं को पकड़कर आश्रय स्थलों में पहुंचाया जा सके। अधिकारियों का कहना है कि कान्हा गोशाला के लिए कांशीराम आवास के एक बीघा जमीन चिह्नित कर ली गई है और टेंडर भी हो चुका है।

डॉ. रजनीश दुबे के फरमान का असर
पिछले साल जुलाई में जिले के दौरे पर आए दुग्ध विकास, मत्स्य व पशुधन विकास विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने निकायों के साथ ही जिले में दस अस्थाई गोशाला और दो कान्हा गौशाला का निर्माण कराने का निर्देश दिया था।

अधिशासी अधिकारी बोले
इस संबंध में नगर पंचायत चंदौली के अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि कान्हा गौशाला के निमार्ण के लिए जमीन चिहिनत कर ली गई है। बजट की पहली किस्त मिल गई है और टेंडर भी हो चुका है। चुनाव के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

 

चन्दौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव कि रिपोर्ट
Check Also
Close