Sunday 26/ 05/ 2024 

Dainik Live News24
अपरमुख्य सचिव के के पाठक के लेटरो की उड़ रही हैं धज्जियांजमुई का लाल डॉ. विभूति भूषण को पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए मिलेगा सम्मान, बढ़ेगा जमुई का मानविकलांग व्यक्ति ने गिराया वोटप्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी उपेन्द्र कुमार को अज्ञात लोगों ने गाड़ी से खींचकर मारा, उपेन्द्र हुए गम्भीर रूप से जख्मीचंदौली बना इतिहास का हिस्सा 16 कलाओं का माहिर बना यह लड़काशेखपुरा के हथियामां गांव में करंट लगने से पति-पत्नी की दर्दनाक मौत से गांव में प्रसरा सन्नाटासेमरी मध्य विद्यालय परिसर में लगा है पानी, बच्चों को हो रही है परेशानीविश्व के चौबीस लाख घरों में एक साथ, एक समय पर संपन्न हुआ गायत्री महायज्ञभारतीय गौ रक्षा वाहिनी ने किया काराकाट लोक सभा क्षेत्र से NDA प्रत्याशी का समर्थनआज शाम बिहार के इस लोकसभा में थम जाएंगे प्रचार प्रसार, 25 मई को होगी मतदान
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

जिले के 5 सरकारी डिग्री कॉलेजों में स्नातक की हैं केवल 3447 सीटें, पास हुए हैं 24,577 छात्र-छात्राएं

चंदौली स्थित पंडित कमलापति त्रिपाठी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीए की 267 और बीकॉम की 60 सीटें उपलब्ध है। इसी प्रकार सकलडीहा पीजी कालेज में स्नातक कला वर्ग में 700 सीटों पर एडमिशन होता है।


अब छात्र-छात्राओं में शुरू होगी स्नातक कक्षाओं में दाखिले की दौड़

बीकॉम और बीएससी की पढ़ाई के लिए जिले में है बेहतर विकल्प

कुछ बच्चे जाएंगे बाहर और कुछ इंजीनियरिंग और मेडिकल में लेंगे प्रवेश
चंदौली जिले के यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित हो गया। अब छात्र-छात्राओं के लिए आगे की कक्षाओं में प्रवेश लेने की दौड़ शुरू हो जाएगी। दसवीं पास करने वाले छात्र-छात्राएं कक्षा 11 में प्रवेश लेंगे। वहीं दूसरी तरफ 12वीं पास करने वाले छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग और मेडिकल में प्रवेश की तैयारी करेंगे। वहीं कई बीए, बीकॉम और बीएससी में प्रवेश लेंगे।
आपको बता दें कि इसके लिए जिले के 5 सरकारी महाविद्यालय छात्र-छात्राओं के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। जिले में पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालय है। जहां बीए, बीएससी, बी काम की पढ़ाई होती है, बीए में 880 सीट, बीकाम में 240 और बीएससी (पीएमसी और बीजेडसी में 120-120 सीटें हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. उदयन मिश्रा ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए आवेदन 29 अप्रैल से आरंभ हो जाएगा। बताया कि छात्र-छात्राओं के बेहतर भविष्य के लिए कैरियर काउंसलिंग व कैम्पस प्लेसमेंट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं।
बताते चलें कि इसी प्रकार सावित्रीबाई राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चकिया में कुल 8 विषय में 480 सीट है। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर संगीता सिन्हा ने बताया कि 25 अप्रैल से ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। वहीं शहीद हीरा सिंह राजकीय महाविद्यालय धानापुर में स्नातक कला वर्ग में 480 सीट, स्नातक विज्ञान वर्ग में 100 सीट है,।
इस संबंध में प्रोफेसर डॉ. सुभाष राम ने बताया कि स्नातक में जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। चंदौली स्थित पंडित कमलापति त्रिपाठी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीए की 267 और बीकॉम की 60 सीटें उपलब्ध है। इसी प्रकार सकलडीहा पीजी कालेज में स्नातक कला वर्ग में 700 सीटों पर एडमिशन होता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट जारी होती है।
इसके अलावा जिले में एक दर्जन से अधिक प्राइवेट कॉलेज हैं, लेकिन वहां सुविधाओं का टोटा है, लेकिन जिले के बाहर न जाने की स्थिति में बच्चों को वहीं प्रवेश लेकर पढ़ना पड़ता है।
चंदौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव की रिपोर्ट
Check Also
Close