Monday 06/ 05/ 2024 

Dainik Live News24
तीन प्रखंडो का जोड़ने वाले सड़क है जर्जर पैदल चलना दुर्लभसासाराम: फुटबॉल संघ की बैठक हुई संपन्नकेंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी मनरेगा योजना में मची है लूट, बिना बोर्ड लगाए हो रहा है कामराजद प्रत्याशी रितु जयसवाल की नामांकन के दौरान हुई एक कार्यकर्ता की मौतनल-जल के पाइप को जेसीबी से क्षतिग्रस्त कर देने के मामले में प्राथमिकी दर्जरोहतास: चुनाव चौपाल का हुआ आयोजननाबालिक युवती के अपहरण के मामले में सात लोगों पर केस दर्ज हाईकोर्ट के निर्देश पर दिउलिया में मंदिर के अतिक्रमित जमीन को कराया गया मुक्तचंद्रवंशी समाज ने एनडीए गठबंधन के प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा को खुलकर किया समर्थनगरजेगा बादल, होगी बारिश, गिरेगा तापमान, बिहार के इन जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

सेना में धर्मगुरु बनने का मौका, कर सकते हैं एक साल का कर्मकांड में डिप्लोमा

जिन छात्रों द्वारा योग शिक्षा में अपना करियर बनाना है, वे छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा संचालित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर विभिन्न संस्थाओं में योग शिक्षक तथा योग प्रशिक्षक बन सकते हैं।

योग शिक्षक के लिए 1 वर्षीय योग डिप्लोमा प्रारंभ

ज्योतिष में भी 1 वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश प्रारंभ

इन नंबरों पर करें संपर्क

प्रवेश की प्रक्रिया हो गयी है शुरू

चंदौली जिले के प्राचीनतम विद्यालयों में से एक श्री दुर्गा संस्कृत पाठशाला के श्री दुर्गा संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छत्रपुरा, सैयदराजा, चंदौली में योग विज्ञान, ज्योतिष (व्यावहारिक ) तथा कर्मकांड (पौरोहित्य) का 1 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके लिए सत्र 2024 -25  का प्रवेश प्रारंभ हो गया है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा संस्कृत की शिक्षा को बढ़ावा देने तथा  संस्कृत के छात्रों को रोजगार के लिए लगातार कार्यक्रम संचालित किया जा रहे हैं, जिसके क्रम में श्री दुर्गा संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छत्रपुरा, सैयदराजा, चंदौली में योग विज्ञान, कर्मकांड (पौरोहित्य ) तथा व्यवहारिक ज्योतिष के लिए स्व वित्त पोषित 1 वर्षीय डिप्लोमा का पाठ्यक्रम संचालित किया जाने वाला है। उसके लिए वर्तमान  सत्र 2024-25 में प्रवेश प्रारंभ हो गया है। इन पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा  की डिग्री प्राप्त करने के लिए छात्रों द्वारा विद्यालय  में प्रवेश लिया जा सकता है।

योग डिप्लोमा 1 वर्षीय
जिन छात्रों द्वारा योग शिक्षा में अपना करियर बनाना है, वे छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा संचालित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर विभिन्न संस्थाओं में योग शिक्षक तथा योग प्रशिक्षक बन सकते हैं।

कर्मकांड डिप्लोमा 1 वर्षीय
ऐसे छात्र जो  संस्कृत के माध्यम से सेना में सेवा देना चाहते हैं। ऐसे छात्रों को कर्मकांड में  1 वर्ष का डिप्लोमा की प्राप्त कर धर्मगुरु के पदों पर नौकरी प्राप्त करने तथा कर्मकांड को अपना करियर बनाने के लिए यह प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।  जिन्हें विधिपूर्वक कर्मकांड की जानकारी के साथ-साथ उन्हें शैक्षिक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जा रहा है, ताकि ऐसे छात्र जो व्यावहारिक रूप से कर्मकांड करते हैं और सैद्धांतिक रूप में उनके पास किसी प्रकार की डिग्री नहीं है। ऐसे छात्रों का इस डिप्लोमा कार्यक्रम में प्रवेश लिया जा सकता है।

ज्योतिष एक वर्षीय डिप्लोमा कार्यक्रम
ज्योतिष को अपना करियर बनाने वाले संस्कृत के छात्रों को एक सुनहरा अवसर उत्तर प्रदेश संस्कृत माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा प्रदान किया गया है, जिसमें 1 वर्ष का स्ववित्तीय डिप्लोमा प्रारंभ किया गया है। ज्योतिष को अपना करियर बनाने वाले छात्र इस डिप्लोमा कार्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं,  जिसके लिए प्रवेश कार्यक्रम प्रारंभ हो चुका है। छात्रों द्वारा विद्यालय में इन नंबरों 9415640378, 7007532288 संपर्क कर संबंधित डिप्लोमा में प्रवेश ले सकते हैं।

 

Check Also
Close