Sunday 08/ 09/ 2024 

Dainik Live News24
पटना हाई कोर्ट के निरीक्षण जज ने मंदिर परिसर में किया पूजा अर्चनासदर अस्पताल अरवल में रोगियों के साथ दुर्वाब्यहार किया जाता: उमेश पासवान अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा इकाई जहानाबाद के द्वारा हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रमप्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ आज कुरथाबंद सफल रहा, बिजली उपभोक्ता संघ कुर्थाप्राचीन श्री राम जानकी मंदिर दावथ मे धूम धाम से मनाई भगवान श्रीकृष्ण की बरहीNEET UG.. कांउसिलिंग 9 सितंबर से,19 को आवंटित होंगी सीट्सविशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर किसी रैयत को भ्रमित या परेशान होने की जरूरत नहीं:- अंचलाधिकारी सौरभ कुमारजिलाधिकारी राकेश कुमार ने सुनी जनता की फरियाद, 24 से अधिक पहुंचे फरियादीगिद्धौर के सेवा रजक टोला में एक घर मे लगी आग, अगलगी में पांच लाख रुपये का सामान जलकर हुआ राखएसएसबी चरका पत्थर के द्वारा क्रिकेट मैच का आयोजन
टॉप न्यूज़देशपटनाबिहारविदेश

संयुक्त राष्ट्र में बजा बिहार का डंका, नुपुर निशीथ की लगी पेंटिग प्रदर्शनी

संयुक्त राष्ट्र में बिहार की बेटी नूपुर निशीथ ने अपनी पेंटिंग से मोहा मन 

विशेष संवाददाता बीरेंद्र कुमार 

नयी दिल्ली / पटना । बिहार की बिटिया नुपूर निशीथ सहित बिहार के कई कलाकारों की पेंटिग न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अब नज़र आ रही है।

दरअसल महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने 8-17 जुलाई, 2०24 तक न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारत और नेपाल की मधुबनी पेंटिग के रूप में भी लोकप्रिय मिथिला पेंटिग की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

आधिकारिक स्वागत 11 जुलाई, 2०24 को हुआ, जिसमें दुनिया के विभिन्न देशों के गणमान्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

संयुक्त राष्ट्र में नेपाल के स्थायी प्रतिनिधि लोक बहादुर थापा ने दर्शकों का स्वागत किया और मिथिला संस्कृति की परंपरा के बारे में बात की।

संयुक्त राष्ट्र में नेपाल के स्थायी मिशन, नेपाल के महावाणिज्य दूतावास, एनवाई, मिथिला कला और संस्कृति केंद्र/अमेरिका में मिथिला महोत्सव ने भारत और नेपाल दोनों से मिथिला कला में काम करने वाले कलाकारों की प्रदर्शनी का आयोजन किया है।

एस सी सुमन, नुपुर निशीथ, प्रतीक, शिवांगी सिह, शैली झा, नम्रता सिह, मनीषा शाह और जनकपुर महिला विकास केंद्र के कलाकार इसमें शामिल हैं।

इस प्रदर्शनी का उद्देश्य पारंपरिक कला और आधुनिक चुनौतियों के बीच के अंतर को उजागर करना है, विशेष रूप से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से एक जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करना है।

मिथिला पेंटिग सदियों पुरानी कला है जो अपने जटिल पैटर्न और जीवंत रंगों के लिए जानी जाती है, जिसका उपयोग जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के बारे में संदेश देने के लिए किया गया है।

कलाकृतियां सांस्कृतिक विरासत और ग्रह दोनों को संरक्षित करने के महत्व पर जोर देती हैं, जो वैश्विक स्तर पर सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के व्यापक लक्ष्यों के साथ संरेखित हैं।

बता दें कि नुपुर निशीथ बिहार के वरीय सेवानिवृत आइएएस अधिकारी व बिहार विद्यापीठ के अध्यक्ष विजय प्रकाश एवं शिक्षाविद डॉ. मृदुला प्रकाश की सुपुत्री हैं।

Check Also
Close