Saturday 26/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिलअरवल समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी श्री कुमार गौरव की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ संपन्नअनजबित सिंह महविद्याल में ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ विषय पर सेमिनार संपन्नहाई कोर्ट के निर्देश पर रामपुरवा में हटाया गया अतिक्रमणसेनवरिया में अजगर देख लोगों में फैली सनसनी, किया गया रेस्क्यूविद्यालय में शिक्षक शिक्षिका का गलत हरकत को छात्राओं ने देखा, अभिभावकों ने काटा बवाल, पहुंची बीईओचंदौली के टॉप पुलिस अधीक्षक, जिनका नाम और काम दोनों बोलता है
देशबिहारराज्यरोहतास

प्रखंड-दिनारा मे पहले दिन लगे तीस स्मार्ट प्रीपेड मीटर

रोहतास संवाददाता चारोधाम मिश्रा की रिपोर्ट 

दावथ ( रोहतास) साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड पटना के आदेशानुसार विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल, बिक्रमगंज के ग्रामीण क्षेत्रों मे बड़े पैमाने पर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जारी है।

कनीय विद्युत अभियंता दिनारा बिकाश कुमार के द्वारा बताया गया की विद्युत आपूर्ति प्रशाखा दिनारा अंतर्गत स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य प्रारम्भ हो चूका है तथा पहले दिन 30 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए हैं।

सहायक विद्युत अभियंता बिक्रमगंज राज कुमार के द्वारा बताया गया की बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने एक अभियान के तहत घर-घर अब स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

स्मार्ट मीटर लगने से विभाग समेत उपभोक्ताओं को भी काफी फायदे होंगे। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता को त्रुटिपूर्ण बिजली बिल के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

बताते चलें की उपभोक्ता मोबाइल की तरह रिचार्ज होने वाले इन मीटरों में जितने का रिचार्ज करेंगे उतनी ही बिजली खर्च कर पाएंगे।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगने के बाद कम से कम पांच रुपये का रिचार्ज कराना होगा। इसे उपभोक्ता कितने दिनों में खर्च करते हैं, यह उनपर निर्भर करेगा।

बता दें की उपभोक्ताओं द्वारा स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं करने पर वे दो दिनों तक बिजली का उपभोग कर सकते हैं।

इसके बाद भी रिचार्ज नहीं करने पर तीसरे दिन केवल कार्य दिवस को सुबह के 10 बजे से दिन के 1 बजे के बीच ही बिजली स्वतः कट जाती है।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित छुट्टी एवं रविवार के दिन बिजली नहीं काटी जाती है तथा रात में भी कंपनी द्वारा बिजली नहीं काटी जाती है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर एवं नॉर्मल मीटर का टैरिफ एक समान है। प्रीपेड मीटर उपभोक्ता को रिचार्ज करने पर 3 प्रतिशत की अतिरिक छूट का प्रावधान है।

जेई दिनारा एवं एसडीओ बिक्रमगंज ने सभी उपभोक्ताओं से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने मे सहयोग करने की अपील की है।

Check Also
Close