Saturday 26/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिलअरवल समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी श्री कुमार गौरव की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ संपन्नअनजबित सिंह महविद्याल में ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ विषय पर सेमिनार संपन्नहाई कोर्ट के निर्देश पर रामपुरवा में हटाया गया अतिक्रमणसेनवरिया में अजगर देख लोगों में फैली सनसनी, किया गया रेस्क्यूविद्यालय में शिक्षक शिक्षिका का गलत हरकत को छात्राओं ने देखा, अभिभावकों ने काटा बवाल, पहुंची बीईओचंदौली के टॉप पुलिस अधीक्षक, जिनका नाम और काम दोनों बोलता है
टॉप न्यूज़बिहारराज्यरोहतास

लहठान राजबाहा से निकलने वाले करहा का माधोपुर व नकटौली तक हुआ विस्तार

अधिवक्ता सौरभ तिवारी के प्रयास से किसानों का सपना हुआ साकार

रोहतास दावथ संवाददाता चारोधाम मिश्रा की रिपोर्ट 

दावथ (रोहतास) प्रखंड अंतर्गत डेढ़गांव व गीधा पंचायत से होकर गुजरने वाले, डेढ़गांव-हथडीहां करहा का जीर्णोद्धार कार्य जल संसाधन विभाग ने संपन्न कर लिया है। लगभग 7 किलोमीटर से अधिक लंबाई तक करहा का पुनर्स्थापन कार्य किया गया है।करहा कि चौड़ाई और गहराई बढ़नें से किसान खुश हैं।

अंग्रेजों के समय से करहा अस्तित्व में है –

हथडीहां निवासी हरेराम तिवारी व द्वारिका तिवारी ने बताया, कि हमारे पूर्वज कहते थे, कि करहा इतनी चौड़ी थी कि, इसमें बैलगाड़ी आती जाती थी।

परंतु समय के साथ यह करहा अतिक्रमण का शिकार हो गया था।

वहीं जल संसाधन विभाग व राजस्व व भूमि सुधार विभाग का मानचित्र व रिकॉड पुष्टि करता है, कि करहा आजादी के पहले से निर्बाध रुप से अस्तित्व में है।

वर्ष 2018 से ग्रामीणों ने अधिवक्ता सौरभ तिवारी के नेतृत्व में करहा जीर्णोद्धार का आंदोलन शुरु किया था।अक्टूबर 2018 में स्थानीय हथडीहां निवासी सह उच्च न्यायालय अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने इस आंदोलन की शुरुआत एक छोटे किसान पंचायत से किया था।

तत्पश्चात अधिवक्ता तिवारी ने मुख्यमंत्री बिहार कार्यालय से संपर्क स्थापित किया, तथा दूसरी तरफ कानूनी लड़ाई की शुरुआत भी कर दिया था।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मौखिक निर्देश के बाद तत्कालीन डीएम ने पहल किया था।

24 फरवरी 2021 को बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, 2015 के तहत द्वितीय अपील पर सुनवाई करते हुए, तत्कालीन प्रधान सचिव , जल संसाधन विभाग, चैतन्य प्रसाद (वर्तमान अपर मुख्य सचिव , जल संसाधन विभाग) ने अधिवक्ता तिवारी के परिवाद पर सुनवाई करते हुए, डेढ़गांव-हथडीहां करहा के सीमांकन, तत्पश्चात पुनर्स्थापन का आदेश पारित किया।

प्रधान सचिव के उक्त आदेश के अनुपालन हेतु अनेकों परिवाद डालने के बाद, व विभागीय दबाव के बाद करहा का जीर्णोद्धार कार्य धरातल पर साकार हुआ

शुरुआत में कार्यपालक अभियंता , सोन नहर प्रमंडल बिक्रमगंज इस करहा को अपना मानने से इन्कार कर दिया था।

अधिवक्ता तिवारी के अनुसार इस कार्य कि सफलता में मुख्यमंत्री बिहार, नीतीश कुमार, वर्तमान अपर मुख्य सचिव जल संसाधन विभाग, चैतन्य प्रसाद, तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त, पटना संजय कुमार अग्रवाल, तत्कालीन डीएम पंकज दीक्षित व धर्मेंद्र कुमार का विशेष सहयोग रहा।

आधा दर्जन गांव के हजारों हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी सुलभ-

लहठान रजवाहा के कटैल बाल से निकलने वाले डेढ़गांव करहा से तिलकपुरा, डेढ़गांव, रामनगर, हथडीहां , परमानपुर, गीधा , गोपालडिहरी व नकटौली को सीधे तौर पर सिंचाई हेतू पर्याप्त नहर का पानीं मिलेगा।

अधिवक्ता तिवारी कहते हैं कि वर्तमान पर्यावरणीय आवरण देखते हुए, जल निकायों का जीर्णोद्धार अत्यंत आवश्यक है।

गौरतलब है कि अधिवक्ता तिवारी ज्ञानवापी व कृष्णजन्म भूमि केस मे इलाहाबाद उच्च न्यायालय में हिन्दू पक्ष की तरफ से पैरवी कर रहे हैं, और पर्यावरण के संरक्षण हेतू लगातार प्रयासरत हैं।

हथडीहां निवासी अभिषेक तिवारी कहते हैं, कि इतनी व्यस्तता के बाद भी सौरभ तिवारी ने पैतृक स्थान को समय देना अनुकरणीय है।

Check Also
Close