Tuesday 22/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के तहत खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजनअखण्ड सौभाग्य के लिए महिलाओं ने करवा चौथ का रखा व्रतखेल अनुशासन का महत्व को बढ़ाता है:- मनोज सिंह यादव जिला अध्यक्ष बीएसपीशहाबगंज पुलिस ने 34 साल पुराने मामले में पकड़ा, कोर्ट ने दे दी तुरंत जमानतविनय कुमार दरोगा ने आत्मदाह करने का लिया निर्णयIMD Alert: मानसून विदा, ठंड की दस्तक, आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावनाजन शिक्षण संस्थान वंचित अरवल द्वारा हेल्पर इलेक्ट्रिकल टेक्निशियन तथा असिस्टेंट ड्रेस मेकर परीक्षा संपन्न…विकासशील इंसान पार्टी के जिलाध्यक्ष बने पवन बिंद को लोगों ने दी बधाईलेट्स इंस्पायर बिहार के जिला मुख्य समन्वयक बने डा.विभूति भूषणइंडो नेपाल बार्डर सड़क निर्माण में आये अवरोध को किया गया दूर, निर्माण कार्य शुरू 
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

जिले में हुआ महिला किसान दिवस का आयोजन, 9 महिलाओं को मिला सम्मान

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने महिला किसानों को तमाम तरह की जानकारियां देते हुए कहा कि कृषि, पशुपालन तथा उद्यान के क्षेत्र में अच्छा कार्य करके वह अपना नाम कमा सकती हैं।

कृषि कल्याण केंद्र के सभागार में आयोजन

किचन गार्डेन एवं पोषण बाल वाटिका के बारे में दी गयी जानकारी

महिलाओं को जैविक खेती व श्रीअन्न के उत्पादन के बताए गए फायदे

चंदौली जनपद में कृषि कल्याण केंद्र के सभागार में मंगलवार को महिला किसान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें जिले भर के सभी विकास खंडों से आई महिलाओं ने जैविक खेती, श्रीअन्न के उत्पादन और उपयोग, किचन गार्डेन एवं पोषण बाल वाटिका के विषयों पर उनका विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही साथ अपनी आय बढ़ाने और सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ लेने के तौर-तरीके भी बताए गए।

इस मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने महिला किसानों को तमाम तरह की जानकारियां देते हुए कहा कि कृषि, पशुपालन तथा उद्यान के क्षेत्र में अच्छा कार्य करके वह अपना नाम कमा सकती हैं।  साथ ही साथ महिला कृषक के रूप में अपनी एक पहचान बना सकती हैं।

इस मौके पर कृषि, पशुपालन तथा उद्यान के क्षेत्र में  काम करने वाली 9 महिलाओं को शाल और पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर उपनिदेशक कृषि में कहा कि महिला किसान दिवस के अवसर पर समूह बनाकर मिलेट्स  के उत्पादन और उसके विभिन्न तरह के उत्पाद  बनाने के लिए प्रेरित किया गया जिससे महिलाओं की आय में वृद्धि हो सके तथा लोगों में मिलेट्स के उपयोग की भावना विकसित की जा सके और इसका लाभ उठाया जा सके।

इस मौके पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा पुरुष वर्ग को महिला कृषकों के भूमिधरी उनके नाम किए जाने के लिए प्रेरित किया गया, जिससे महिला कृषक की श्रेणी में वह नामांकित हो सकें और अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर विभिन्न सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले सकें।

दिनांक 15 अक्टूबर, 2024 को कृषि कल्याण केन्द्र, चन्दौली के सभागार में महिला किसान दिवस का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विकास खण्डों से आयी हुई महिलाओं को जैविक खेती, श्रीअन्न उत्पादन एवं उपभोग, किचन गार्डेन एवं पोषण वाटिका आदि विषयों के सम्बन्ध में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा विस्तार से अवगत कराया गया साथ ही साथ कृषि, पशुपालन, उद्यान व अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली 09 महिलाओं को शॉल देकर सम्मानित किया गया। जिसमें उप कृषि निदेशक चन्दौली ने महिला किसान दिवस के अवसर पर समूह बनाकर मिलेट्स के उत्पाद बनाने के लिये प्रेरित किया, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी चन्दौली द्वारा पुरूष वर्ग को महिला कृषकों के भूमिधर उनके नाम किये जाने के लिये प्रेरित किया जिससे वह महिला कृषक की श्रेणी में आ सके और उनका रजिस्ट्रेशन कर योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

 

चंदौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव कि रिपोर्ट

Check Also
Close