Sunday 08/ 09/ 2024 

Dainik Live News24
पटना हाई कोर्ट के निरीक्षण जज ने मंदिर परिसर में किया पूजा अर्चनासदर अस्पताल अरवल में रोगियों के साथ दुर्वाब्यहार किया जाता: उमेश पासवान अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा इकाई जहानाबाद के द्वारा हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रमप्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ आज कुरथाबंद सफल रहा, बिजली उपभोक्ता संघ कुर्थाप्राचीन श्री राम जानकी मंदिर दावथ मे धूम धाम से मनाई भगवान श्रीकृष्ण की बरहीNEET UG.. कांउसिलिंग 9 सितंबर से,19 को आवंटित होंगी सीट्सविशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर किसी रैयत को भ्रमित या परेशान होने की जरूरत नहीं:- अंचलाधिकारी सौरभ कुमारजिलाधिकारी राकेश कुमार ने सुनी जनता की फरियाद, 24 से अधिक पहुंचे फरियादीगिद्धौर के सेवा रजक टोला में एक घर मे लगी आग, अगलगी में पांच लाख रुपये का सामान जलकर हुआ राखएसएसबी चरका पत्थर के द्वारा क्रिकेट मैच का आयोजन
बिहारराज्यशेखपुरा

शेखपुरा: गिरिहिंण्डा पहाड़ पर नों सौ फिट ऊंची चोटी पर अवस्थित ऐतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ महादेव की मंदिर 

पौराणिक इतिहास है बाबा कामेश्वर नाथ महादेव मंदिर के महिमा अपरंपार

रिपोर्ट रंजन कुमार ब्यूरो चीफ शेखपुरा 

शेखपुरा जिला के गिरिहिंण्डा पहाड़ पर नों सौ फिट ऊंची चोटी पर अवस्थित ऐतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ महादेव के मंदिर यहां सैकड़ो वर्ष पुराना है! यहां मान्यता है! की महाभारत काल में हिंडा नामक एक राक्षस रहता था।

जिसकी पुत्री हिडिम्बा हुआ रहती थी पांडव के निर्वासन काल में गदाधारी शक्तिशाली भीम जंगल-जंगल भटककर यहां पहुंचे थे यहां हिडिम्बा से गंधर्व विवाह रचाया था!

हुंदारक/ घटोचक नामक पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई! यहां सावन माह के दौरान श्रद्धालू की भाड़ी भीड़ के बाद भी नगर परिषद द्वारा मूलभूत चीजो की भी व्यवस्था नही किया गया। जिससे श्रद्धालु को काफी परेशानी झेलनी पड़ रहा है।

यहाँ ना तो सुरक्षा और ना ही पेयजलापूर्ति और साफ सफाई की गई। ऐतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर के कुव्यवस्था के बीच जमुई संसदीय क्षेत्र के सांसद अरुण भारती ने इस सम्बंध में अपने लोजपा (रामविलास) के जिलाध्यक्ष को बाबा कामेश्वर नाथ महादेव मंदिर और परिसर की जांच कर जानकारी की बात कही।

जिसके बाद लोजपा (रा) के जिलाध्यक्ष इमाम गजाली शेखपुरा के गिरिहिंण्डा पहुँचकर मंदिर परिसर का मुआइना कर सांसद को सूचना देने की बात कही।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष ने कहा की आस्था के नाम पर सरकारी राशि तो पानी के तरह बहाया गया लेकिन श्रद्धालुओं की सुविधा नदारत है।

अतिथि गृही भी बन्द है! उन्होंने कहा कि जल्द ही सांसद को इस संबंध में जानकारी दी जाएगी और जल्द ही पर्यटक और धार्मिक दृष्टिकोण से क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

वही इस मौके पर मंदिर के पुजारी ने कहा कि यह गिरिहिंण्डा पहाड़ पर अवस्थित बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर का इतिहास काफी पुराना है। उन्होंने कहा कि महाभारत काल के दौरान पांडव यहां अज्ञात बास के रुके थे।

तभी यहाँ कामेश्वर नाथ शिवलिंग की स्थापना किया तब से यहाँ लगातार श्रद्धालु पूजा कर भगवान से सुख समृद्धि की कामना को लेकर यहाँ पूजा करने आ रहे है। जबकि जिला प्रशासन द्वारा कोई वेहतर व्यवस्था नही किया गया है।

Check Also
Close