Sunday 27/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
जिला नियोजनालय अरवल द्वारा 28 अक्टूबर को लगाया जाएगा एकदिवसीय रोजगार शिविरथानों में लगे जनता दरबार, निपटाये गये मामलेदीपावली व छठ पर्व विधि व्यवस्था बनाये रखने को ले शांति समिति की बैठक विदेशी शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तारदीपक अगरबत्ती जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं क्या यात्रियों का जीवन नाबालिग टोटो और टेम्पो चालकों के हाथ में..अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिल
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

अब अस्पताल में बन जाएगा नवजात बच्चों का आधार कार्ड, ऐसी होगी सुविधा​​​​​​​

चंदौली जिले के बच्चों को अब पैदा होते ही आधार कार्ड देने की तैयारी हो रही है, ताकि देश का कोई नागरिक बिना आधार के न रह पाए।

जिले के बड़े अस्पतालों व 9 सीएचसी पर तैयारी

सबको दी गयी है आईडी

जल्द से शुरू हो जाएगी ये व्यवस्था

चंदौली जिले के बच्चों को अब पैदा होते ही आधार कार्ड देने की तैयारी हो रही है, ताकि देश का कोई नागरिक बिना आधार के न रह पाए। शिशुओं को आधार देने की प्रक्रिया अब जिले के सभी पड़े अस्पतालों में शुरू की जाने वाली है, जिससे बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र के साथ ही नवजात बच्चों का अब बाल आधार कार्ड भी मिल जाएगा। इसके लिए जिला संयुक्त चिकित्सालय, राजकीय महिला चिकित्सालय के अलावा सभी स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्था की जा रही।

कहा जाता है कि छोटे बच्चों के माता-पिता को बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए इधर उधर भटकना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। साथ ही जच्चा-बच्चा को आंगनबाड़ी, मां को पीएम मातृ वंदना योजना का लाभ आसानी से मिल सकेगा। 

आपको ज्ञात है कि पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त जिला चिकित्सालय, राजकीय महिला चिकित्सालय के अलावा नौ सीएचसी में प्रसव की व्यवस्था है। इन अस्पतालों में अब जन्म लेने वाले बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र के साथ आधार कार्ड भी बनाया जाएगा। इसके लिए अस्पतालों को आईडी जारी कर दी गई है। माता या पिता के आधार के जरिए नवजात का पंजीकरण होगा। इसके लिए माता या पिता का जो मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा रहेगा, उसमें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जिसके माध्यम से आधारवद्ध जन्म प्रमाणपत्र निकाला जा सकेगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिले के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अमित दुबे ने बताया कि जिला अस्पताल, अलावा राजकीय महिला चिकित्सालय के अलावा सभी नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों पर पैदा होने वाले बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र के साथ आधार कार्ड भी बनाया जाएगा। जल्द ही यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

 

चंदौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव रिपोर्ट
Check Also
Close