Saturday 26/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
जिला नियोजनालय अरवल द्वारा 28 अक्टूबर को लगाया जाएगा एकदिवसीय रोजगार शिविरथानों में लगे जनता दरबार, निपटाये गये मामलेदीपावली व छठ पर्व विधि व्यवस्था बनाये रखने को ले शांति समिति की बैठक विदेशी शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तारदीपक अगरबत्ती जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं क्या यात्रियों का जीवन नाबालिग टोटो और टेम्पो चालकों के हाथ में..अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिल
जमुईबिहारराज्य

दीपक अगरबत्ती जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं क्या 

सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट 

 हमे प्रसन्नता तब होती है जब मनचाही वस्तु प्राप्त होती है , और जब कोई वस्तु पास से चली जाये तो अप्रसन्नता होती है । ईश्वर तो परिपूर्ण है , उसके पास किसी भी वस्तु की कमी नहीं है , ईश्वर सर्वज्ञ है , पूर्ण ज्ञानी है।

अतः उनके सुखी अथवा दुखी होने का कोई प्रश्न ही नही उठता । क्योंकि ईश्वर सदा एकरस रहता है , उसमें किसी बात की बढ़ोतरी या घटोतरी नही होती ।

जो परमपिता परमात्मा सूर्य , चन्द्रमा इत्यादि ग्रहों को प्रकाशित करता है , उसे हम कुछ दीपक जलाकर क्या प्रसन्न कर सकते हैं ।

घर में रोशनी नहीं है तो दीपक जलाने से प्रकाश मिल सकता है , परन्तु ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए दीपक जलाना बिलकुल अज्ञानता की बात है ।

धूप अगरबत्ती से थोड़ा धुआं उठता है , तथा सुगंध फैल जाती है, जिससे मच्छर इत्यादि जीव भाग जाते हैं । ईश्वर को सुगंध की क्या आवश्यकता है ।

दीपक , अगरबत्ती व धूपबत्ती इत्यादि जो हम पूजा में जलाते हैं, वे सब यज्ञकर्म न करने के बहाने हैं । सामग्री में सुगन्धित वस्तुओं का मिश्रण इस लिए होता है।

जिससे अग्नि में आहुति देने पर वायुमंडल में सुगंध फैले और जड़ी बूटियों से कीट – कीटाणुओं का सफाया हो । इससे घर में पवित्रता का वातावरण उत्पन्न हो जाता है । गोधृत परमाणु रोगों को घर में आने से रोकते हैं ।

आजकल यज्ञकर्म को सभी पवित्र और लाभकारी तो मानते हैं , परन्तु कर्मकाण्ड करने को किसी के पास समय नहीं है । दीपक , धूप ,अगरबत्ती यज्ञ का ही बिगड़ा हुआ रूप है।

प्रायः स्त्रियाँ घरों में संध्या होते ही दीपक , धूप , अगरबत्तियां जलाती है । कुछ न करने से यह भी अच्छा ही है , परन्तु दीपक गाय के घी से जलाना ही लाभकारी है ।

 शोध से यह बात निकलकर सामने आई हे कि अगरबत्तियां भी घटिया स्तर और मिलावट से बनी होने के कारण अस्थमा और कैन्सर जैसी बिमारियों को जन्म दे रही है ।

दीपक ओर धूप अगरबत्ती से यज्ञ का कोई विरोध नहीं है । इनको जलाना लाभकारी है , परन्तु धार्मिक होना नहीं है , यह शुद्ध होनी चाहिये ।

दीपक प्रकाश देता है । प्रकाश का आध्यात्मिक अर्थ है ज्ञान , अतः दीपक हमें ज्ञान का दीपक जलाने की प्ररेणा देता है ।

अत: ज्ञान से ही अज्ञानरूपी अंधेरा भाग जाता है । अगरबत्ती सुगंध देती है । हमें प्रेम और श्रद्धा की सुगंध से समाज को सुगंधित करना चाहिये ।

Check Also
Close