Sunday 27/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
जिला नियोजनालय अरवल द्वारा 28 अक्टूबर को लगाया जाएगा एकदिवसीय रोजगार शिविरथानों में लगे जनता दरबार, निपटाये गये मामलेदीपावली व छठ पर्व विधि व्यवस्था बनाये रखने को ले शांति समिति की बैठक विदेशी शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तारदीपक अगरबत्ती जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं क्या यात्रियों का जीवन नाबालिग टोटो और टेम्पो चालकों के हाथ में..अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिल
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

हर रसोई तक पहुंचेगा मतदान का संदेश, सिलिंडर पर चस्पा होगा स्टीकर

जनपद में स्वीप के तहत जिला निर्वाचन विभाग मतदान के लिए तमाम जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा। इसी कड़ी में यह कदम उठाया गया है।

पहले मतदान करेगा चंदौली, फिर जलपान करेगा चंदौली स्लोगन करेगा प्रेरित

जनपद में स्वीप के तहत कई तरह की कोशिश

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चल रहे नए प्रयोग

चंदौली जिले में पहले मतदान फिर जलपान करने का नारा बुलंद किया जा रहा है। इसके लिए चंदौली जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नई पहल की गई है। अब मतदान करने का संदेश रसोई घर तक भेजने की तैयारी है।

आपको बता दें कि इस बार हर रसोई तक मतदाता जागरुकता का संदेश भेजने के लिए रसोई गैस सिलिंडरों को जरिया बनाया जा रहा है। सिलिंडर पर स्टीकर लगाकर मतदान करने का संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि इस नयी व्यवस्था से मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। पूर्ति विभाग ने गैस एजेंसी संचालकों को स्टीकर छपवाने के निर्देश दिए हैं।

बताते चलें कि जनपद में स्वीप के तहत जिला निर्वाचन विभाग मतदान के लिए तमाम जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा। इसी कड़ी में यह कदम उठाया गया है। आयोग का मानना है कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना आवश्यक है, लेकिन मतदान का प्रतिशत अपेक्षाकृत नहीं बढ़ पाता। इस बार जनपद में एक जून को अंतिम चरण में मतदान होना है।

जनपद में 3.52 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इनमें 2.55 लाख के करीब उपभोक्ता नियमित सिलिंडर बुकिंग कराते हैं। उज्वला योजना, अंत्योदय व पात्र गृहस्थी के जो भी उपभोक्ता इन दिनों रसोई गैस की बुकिंग करा रहे हैं और उनको सिलिंडर की जो सप्लाई की जा रही है, उन पर जागरुकता संदेश लगे स्टीकर को चस्पा करके भेजा जाएगा। 20 अप्रैल के बाद डिलीवरी के दौरान उपभोक्ताओं के यहां पहुंचने वाले सिलिंडर पर जागरुकता स्टीकर चस्पा होगा।
आपको बता दें कि जिले में 3,52,232 कुल कार्डधारक हैं। साथ ही जनपद में 2,99,737 पात्र गृहस्थी कार्डधारक उपभोक्ता हैं। वहीं 52,495 अंत्योदय कार्डधारक और 2,55, 134 नियमित रूप से गैस बुकिंग कराने वाले उपभोक्ता भी हैं
अस्पतालों की पर्ची और खतौनी पर भी नजर
इतना ही नहीं हर सरकारी अस्पतालों की पर्ची और तहसीलों से जारी होने वाली खतौनी पर भी मतदान करने का संदेश होगा। इसके लिए ‘एक जून मतदान अवश्य करें’  की मुहर लगायी जाएगी। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए रसोई गैस सिलिंडर के साथ स्टीकर चस्पा करके भेजा जाएगा। गैस एजेंसियों के संचालकों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही यह योजना घर-घर जाने वाले गैस सिलेंडरों पर फलीभूत होती दिखायी देने लगेगी।

 

चंदौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव की रिपोर्ट

 

Check Also
Close