Sunday 27/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
जिला नियोजनालय अरवल द्वारा 28 अक्टूबर को लगाया जाएगा एकदिवसीय रोजगार शिविरथानों में लगे जनता दरबार, निपटाये गये मामलेदीपावली व छठ पर्व विधि व्यवस्था बनाये रखने को ले शांति समिति की बैठक विदेशी शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तारदीपक अगरबत्ती जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं क्या यात्रियों का जीवन नाबालिग टोटो और टेम्पो चालकों के हाथ में..अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिल
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

गेहूं की खरीद बढ़ाने के लिए अब तक के सारे जुगाड़ फेल, 4 लोगों की टीम कर रही छापेमारी

जिले में गेहूं खरीद के लिए कुल 83 हजार मिट्रिक टन लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं विभिन्न एजेंसियों के कुल 87 क्रय केंद्र खोले गए हैं।

जिले के क्रय केंद्रों पर 5 हजार कुंतल गेहूं की खरीद

45 दिनों में अब तक नाममात्र की खरीद

लक्ष्य पूरा करने के लिए हांफ रहे हैं अधिकारी व कर्मचारी

चंदौली जिले में स्थापित सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों के साथ ही गांव-गांव किसानों से सीधे संपर्क कर गेहूं की खरीद करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन उसके बावजूद भी गेहूं खरीद की रफ्तार तेज नहीं हो पा रही है। इसको लेकर अफसरों को कोई और तरीका नहीं सूझ रहा है।

आपको बता दें कि जिले में 45 दिनों में अब तक करीब पांच हजार कुंतल गेहूं की खरीद की जा सकी है। नवरात्र बाद खरीद प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद जतायी जा रही है। इसके पीछ कारण यह बताया जा रहा है कि खेतों में खड़ी गेहूं की फसल तेजी से कटने शुरू हो गयी है और अब गेहूं बाजार व केन्द्रों पर आना शुरू होगा। इससे शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किए जाने की उम्मीद है।

बताते चलें कि जिले में गेहूं खरीद के लिए कुल 83 हजार मिट्रिक टन लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं विभिन्न एजेंसियों के कुल 87 क्रय केंद्र खोले गए हैं। इसमें खाद्य विभाग, नेफेड, एनसीसीएफ, सीसीएफ, पीसीयू, यूपीएसएस, एफसीआई का क्रय केंद्र शामिल है।

इन केंद्रों पर एक मार्च से ही खरीद भी शुरू कर दिया गया है। फिलहाल नफेड, एनसीसीएस, यूपीएसएस केंद्रों को छोड़कर अन्य सभी केंद्रों पर खरीद शुरू हो गई है। अब तक 87 किसानों से लगभग पांच हजार गेहूं क्रय केंद्रों और गांवों में किसानों से संपर्क खरीद किया गया है। किसी गांव में चार व पांच सौ कुंतल मिलने पर वहां कांटा भेज दिया जा रहा है। नवमी बाद क्रय केंद्रों पर खरीद प्रक्रिया में काफी तेजी आ जाएगी। क्योंकि खेतों में खड़ी फसल पक्कर पूरी तरह से तैयार हो गई है।

किसान भी फसलों की तेजी से कटाई करने लगे हैं। साथ ही क्रय केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं। इसके अलावा अवैध भंडारण करने से रोकने और निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन छापेमारी की जा रही है।

इस दौरान पकड़े गए ट्राली से भरे गेहूं को सीधे केंद्रों पर भेजकर खरीद कराया जा रहा है। इसके लिए किसान भी सहमत हो जा रहा है। शहाबगंज प्रतिनिधि के अनुसार, किसानों के गेंहू खरीदने के लिए चार गेंहू क्रय केंद्र बनाए गए हैं। सोमवार को गेंहू खरीद क्रय केंद्र खुले रहे। लेकिन बहुउद्देशीय प्राथमिक सहकारी समिति इलिया व खरीझा में कोई भी किसान गेहूं बेचने के लिए नहीं पहुंचा।

चार लोगों की टीम कर रही है छापेमारी
चंदौली जिले में गेहूं खरीद के दौरान अवैध भंडारण पर लगाम लगाने के लिए चार सदस्यीय पांच टीमें गठित की गई है। एसडीएम के अलावा विपणन अधिकारी, विपणन निरीक्षक और सचिव नामित किए गए हैं। चंदौली, चकिया, नौगढ़, पीडीडीयू नगर और सकलडीहा में टीम गठित है। टीम के नामित अधिकारी गेहूं खरीद के दौरान अवैध भंडारण पर निगरानी रखने के साथ ही छापेमारी कर रहे हैं। अब तक आधा दर्जन ट्रैक्टर ट्राली पर लदे गेहूं को पकड़ा गया है। इसे क्रय केंद्रों पर भेजकर खरीद कराया गया। अफसरों ने कहा कि गलत करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

चंदौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव की रिपोर्ट
Check Also
Close