Sunday 27/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
जिला नियोजनालय अरवल द्वारा 28 अक्टूबर को लगाया जाएगा एकदिवसीय रोजगार शिविरथानों में लगे जनता दरबार, निपटाये गये मामलेदीपावली व छठ पर्व विधि व्यवस्था बनाये रखने को ले शांति समिति की बैठक विदेशी शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तारदीपक अगरबत्ती जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं क्या यात्रियों का जीवन नाबालिग टोटो और टेम्पो चालकों के हाथ में..अपकारी विभाग के प्रशासन ने दारू के नाम पर हरदेव मांझी के घर से लुट लिया 6 हजार रु और एक मोबाइल:- अवधेश यादवनीतीश इज बिहार, बिहार इज नीतीश: पूर्व मंत्री क्या आप दिपावली और छठ पर्व में घर आना चाहतें हैं? ओहो आपही से पूछ रहें हैं? तो NO TENTION रेलवे ने विभिन्न रेल स्टेशन होकर चलाई हैं 17 जोड़ी स्पेशल ट्रेन।तरारी की लाचारी एवं विकास की शिथिलता मे बदलाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी राजेन्द्र पाठक ने किया नामांकन पर्चा दाखिल
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

जिले के 10 कंपोजिट और 2 प्राथमिक विद्यालयों की संवरेगी सूरत, पीएम श्री योजना में हुआ चयन

केंद्र सरकार की पीएमश्री योजना के तहत जिले के 22 विद्यालयों की सूरत संवर जाएगी। ये विद्यालय हाईटेक किए जाएंगे। इनमें 12वीं तक की पढ़ाई होगी।

 

पीएम श्री योजना के दूसरे चरण में 12 और विद्यालयों का हुआ चयन

हाईटेक हो जाएंगे विद्यालय

तमाम तरह की सुविधाओं से होंगे लैस

 

चंदौली जिले में पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएमश्री) योजना के तहत जिले के 12 और विद्यालयों का चयन किया गया। इसमे दस कंपोजिट और दो प्राथमिक विद्यालयों को शामिल किया गया है।

 

आपको बता दें कि इससे पहले 2023 में 10 विद्यालयों का चयन किया जा चुका है जिनके निर्माण के लिए पहली किस्त भी जारी हो चुकी हैं और निर्माण कार्य भी शुरू है। पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएमश्री) योजना के तहत बरहनी ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय भतीजा, चहनिया के कंपोजिट विद्यालय प्रभुपुर, चकिया के केराडीह कंपोजिट विद्यालय, धानापुर के भदाहु कंपोजिट विद्यालय, नौगढ़ कंपोजिट विद्यालय, नियामताबाद के अमोधपुर कंपोजिट विद्यालय, सदर ब्लॉक के चंदौली और हथियानी कंपोजिट विद्यालय, सकलडीहा के तेनुअर और शहाबगंज कंपोजिट विद्यालय के साथ चकिया के प्राथमिक विद्यालय एक व दो का चयन किया गया है।

पहले चरण में चयनित विद्यालय

योजना के तहत सदर तहसील के विसौरी प्राथमिक विद्यालय, धानापुर के सोरया प्राथमिक विद्यालय, सकलडीहा के जमुनीपुर कंपोजिट विद्यालय चहनिया के पपौरा कंपोजिट विद्यालय, नियामताबाद के जफरपुर कंपोजिट विद्यालय, चक्रिया के भभीरा कंपोजिट विद्यालय, शहाबगंज के भटरील कंपोजिट विद्यालय और बरहनी के रैथा कंपोजिट विद्यालय और नौगढ़ और सैयदराजा स्थित राजकीय इंटर कॉलज चयनित है। पहले चरण में दिसंबर 2023 में आठ बेसिक और दो माध्यमिक विद्यालयों के विस्तार के लिए विभाग को 92 लाख समयों में से 40 प्रतिशत बजट 37.104 लाख जारी किया गया। इससे प्रत्येक विद्यालयों में दिव्यांग शौचालय और कक्ष निर्माण लिंटर स्तर तक किया जाना है। बजट जारी होने 45 दिनों में लिंटर इलने के बाद बाकी 60 प्रतिशत पैसे जारी होगा।

होगी हाईटेक क्लास और आधुनिक लैब

केंद्र सरकार की पीएमश्री योजना के तहत जिले के 22 विद्यालयों की सूरत संवर जाएगी। ये विद्यालय हाईटेक किए जाएंगे। इनमें 12वीं तक की पढ़ाई होगी। चयनित विद्यालयों के पास पक्का भवन, छात्र-छात्राओं के लिए अलग शौचालय, शिक्षकों की ट्रेनिंग, दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए रैंप, साफ और शुद्ध पेयजल आदि सुविधाएं होगी। इसमें पाठ्यक्रम को पढ़ाने का तरीका, टीचर ट्रेनिंग, छात्र-छात्राओं की संख्या, छात्राओं को शिक्षा से जोड़ने पर महत्वपूर्ण काम, छात्रों व अभिभावकों की संतुष्टि व मिड-डे-मील आदि शामिल होंगे। पीएम श्री के लिए चयनित स्कूलों में हाईटेक कलास, आधुनिक लैब, स्मार्ट क्लास, बिल्डिंग, साफ-सफाई की व्यवस्था और खेल मैदान आदि की सुविधा उन्नत की जाएगी। इसके अलावा रोजगार परक शिक्षा व इंटर्नशिप की सुविधा भी प्राप्त होगी।

 

Check Also
Close