Tuesday 05/ 03/ 2024 

Dainik Live News24
चकिया आदर्श नगर पंचायत में चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव का बजा डंकाअज्ञात वाहन के चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत डीजे संचालकों के साथ बैठक हुई संपन्नलोकसभा चुनाव को लेकर के वीडियो एवं थानाध्यक्ष ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षणप्रखंड के सभी पंचायत में लगाए जाएंगे राजस्व जमाबन्दी सुधार शिविरसमाजिक कल्याण कार्यक्रम के तहत गरीबों के बीच SSB ने किया घरेलू सामानों का वितरणभाजपा द्वारा चलाया गया नोखा के कदवा गांव लाभार्थी संपर्क अभियानसीजीआई के चेयरमैन को मिला बिहारी हीरो का आवार्डमहाशिवरात्रि और होली के मद्देनजर थाना क्षेत्रों में बरतें विशेष सजगता: इंस्पेक्टरएसएसबी कमांडेंट चले किसानों की और दर्जनों किसानों को कृषि से संबंधित सामग्रियों का किया वितरण: किसानों के चेहरे खिले
जमुईदेशबिहारयोजनाएंराज्य

प्रभु श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मंदिरों में होगी विविध कार्यक्रम

भगवान लक्ष्मीनारायण मंदिर , पंचमुखी हनुमान मंदिर , शिव मंदिर एवं ब्रह्म बाबा मंदिर तथा बाबा झुमराज मंदिर, माता भगवती मंदिर में होगी विशेष पूजा

सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट 

आगामी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या धाम में नव निर्मित मंदिर में प्रभु श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर के लोगों में काफी उत्साह हे । जेसे जेसे यह शुभ दिन नजदीक आ रहा है राम भक्तों का उत्साह बढ़ता जा रहा है । लोग इस क्षण को एतिहासिक बनाने के लिए अपने अपने स्तर से हर तरह का प्रयास कर रहे हैं । इस शुभ अवसर पर सोनो प्रखंड के विभिन्न प्रसिद्ध मंदिरों में विविध प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ।

जिसमें चरका पत्थर थाना क्षेत्र अंतर्गत महेश्वरी गांव स्थित प्रसिद्ध भगवान लक्ष्मीनारायण मंदिर में पुजा अर्चना , श्रृंगार आरती , महा भोग एवं रात्रि प्रहर भजन कीर्तन और भंडारा का आयोजन के साथ साथ पुरे मंदिर परिसर को दिये की रौशनी से जगमगाया जाएगा , इसकी जानकारी मंदिर के मुख्य पुजारी श्री मुकेश कुमार शास्त्री ने दी ।

इसी थाना क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले लाली लैवाड़ पंचायत के गंडा गांव स्थित प्रसिद्ध बाबा ब्रह्म स्थान मंदिर में भजन कीर्तन , संध्या आरती ओर भंडारे का आयोजन के साथ साथ पुरे मंदिर परिसर को दिये की रौशनी से पाट दिया जायेगा ।

इसी प्रकार सोनो थाना क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले डुमरी गांव स्थित प्राचीन शिवालय बाबा कंचनेश्वर नाथ धाम में विराजमान भगवान भोलेनाथ का हवन पुजन , श्रृंगार आरती , महाभोग के साथ प्रसाद वितरण एवं अयोध्या धाम में आयोजित कार्यक्रम को देखने के लिए टीवी लगाने के साथ साथ रात्रि मे भजन कीर्तन के अलावा भगवान श्रीराम का कथा प्रवचन एवं सुंदरकांड रामायण का पाठ का आयोजन किया जाएगा । इसके साथ ही डुमरी सहित अन्य गांवों के श्रद्धालुओं द्वारा बड़ी संख्या में दिये जलाकर मंदिर परिसर को जगमगाकर राममय हो जायेंगे । इसकी जानकारी मंदिर के संचालक सह मुखिया प्रतिनिधि श्री दिगम्बर पांडेय ने दी । इसी थाना क्षेत्र के बटिया बाजार से सटे बाबा झुमराज मंदिर के निकट स्थित विशाल और प्रसिद्ध पंचमुखी हनुमान मंदिर में विशेष पुजा अर्चना के साथ साथ 24 घंटे का अष्टजाम हरि कीर्तन करने का निर्णय लिया गया है । साथ ही महाबली हनुमान को महाभोग के साथ महा आरती की जायेगी । इसकी जानकारी मंदिर के एकमात्र पुजारी श्री मिथलेश कुमार पाण्डेय ने देते हुए बताया कि इस दिन बड़ी संख्या में श्रीराम भक्तों के द्वारा जलाये गये दीपों के साथ सभी राममय हो जायेंगे । जमुई जिले के बटिया बाजार से सटे पठारी भागों में बसे प्रसिद्ध बाबा झुमराज मंदिर के पुजारी दिवाकर सिंह ने बताया कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या धाम में आयोजित श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर बाबा मंदिर में विशेष पूजा अर्चना किया जायेगा , लिहाजा इस दिन सोमवार होने के कारण बकरे की बलि चढ़ाने पर पुर्ण प्रतिबंध रहेगी ।

पुजारी ने बताया कि इस दिन भगवान श्रीराम लला का प्राण प्रतिष्ठा होने के कारण बड़ी संख्या श्रद्धालुओं द्वारा पुजा अर्चना के साथ साथ दिप जलाकर बाबा मंदिर को उज्जवलित कर दिया जायेगा । इसी प्रकार सोनो प्रखंड के दर्जनों शिवालयों ओर महाबली हनुमान मंदिर के अलावा माता भगवती मंदिर के प्रांगण में पुजा अर्चना , भजन कीर्तन के साथ साथ श्रृंगार आरती एवं दिये जलाकर दिपावली की तरह खुशियां मनायेंगे तथा कई मंदिरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा । ज्ञात हो कि भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में दर्जनों गांवों में शोभा यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया है । अयोध्या धाम से आए पुजित अच्छत , भगवान श्रीराम के मंदिर का चित्र एवं निमंत्रण पत्र हरेक घरों तक पहुंचने के बाद लोगों द्वारा अपने अपने घरों ओर गांव के मंदिरों में पुजा अर्चना , भजन कीर्तन , सुंदर कांड पाठ , शौभा यात्रा आदि जमुई जिले में निश्चित तौर पर रिकार्ड साबीत होगा ।

Check Also
Close