Sunday 16/ 06/ 2024 

Dainik Live News24
जमुई: हीट बेब ने ले ली युवा इंजीनियर विकास की जानदावथ थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठकबकरीद को लेकर हुई थाना में शांति समिति की बैठक आयोजितभाजपा कार्यकर्ता का समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन, कई मुद्दों पर हुआ विचार विमर्श….नौ दिवसीय श्रीमद देवी भागवत कथा ज्ञान महायज्ञ का शुभारंभअल्लाह के प्रति बन्दे का सम्पूर्ण समर्पण है ईद-उल-अज़हाहॉकी का पहला सेमीफाइनल मैच काफी रहा रोमांचक…उत्कृष्ट कार्य करने पर स्वास्थ्य मंत्री ने डॉ रवि रंजन को किया सम्मानितऑपरेशन मुस्कान के तहत जमुई एस पी ने लौटाई कई लोगों की मुस्कान, बिहार पुलिस की अनूठी पहल व उपलब्धिगंगा दशहरा पर “जोहार स्वर्ण रेखा, नमामि स्वर्णरेखा” के तहत स्वर्णरेखा नदी के लिए दौड़ और गंगा आरती का आयोजन
देशपटनाबिहारराज्यस्कूल

समक्षता परीक्षा द्वितीय के लिए आवेदन भरने का कार्य शुरू

जिन्होंने आवेदन भरा था और किसी कारण बस परीक्षा नहीं दे पाए उन्हें नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क

बिहार राज्य संवाददाता बीरेंद्र कुमार की रिपोर्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित सक्षमता परीक्षा द्वितीय के लिए आवेदन शुरू हो गया है। कार्यरत नियोजित शिक्षक जो राज्यकर्मी का दर्जा प्राप्त करना चाहते हैं ,

सक्षमता परीक्षा द्वितीय के लिए अगामी चार मई तक वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com/login  पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा समिति ने उन अभ्यार्थियों के लिए खुशखबरी दी है जिन्होंने इससे पहले वाली परीक्षा में अपना रजिस्ट्रेशन तो कराया था।

लेकिन अपरिहार्य कारणों के चलते आगे का फॉर्म नहीं भर पाए थे। अब परीक्षा समिति ने कहा है कि वैसे शिक्षक अभ्यर्थी जो सक्षमता परीक्षा प्रथम में आवेदन भरा है एवं परीक्षा शुल्क जमा किया है।

लेकिन किसी कारणवश वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं , वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा। वहीं सक्षमता परीक्षा प्रथम में अनुत्तीर्ण लोग इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इसके साथ ही जिन शिक्षक अभ्यर्थियों का सक्षमता परीक्षा प्रथम में सफल होने के बाद प्रथम विकल्प का जिला आवंटन हुआ है वैसे शिक्षक अभ्यर्थी भी बेहतर प्राप्तांक के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इसके साथ ही सफल होने वाले शिक्षकों को द्वितीय या तृतीय विकल्प का जिला मिला है और वो आवंटित जिला से संतुष्ट नहीं हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं। संबंधित अभ्यर्थियों को सक्षमता परीक्षा द्वितीय में मिले अंकों के आधार पर जिला का आवंटन किया जाएगा।

अंकित करने वाली बात है कि स्थानीय निकायों द्वारा राज्य के प्राथमिक , मध्य , माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सभी कोटि के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 1100 रुपये देना होगा।

Check Also
Close