Wednesday 15/ 05/ 2024 

Dainik Live News24
एनडीए उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा के पक्ष में चला जनसंपर्क अभियानएनडीए उम्मीदवार मिथिलेश तिवारी के पक्ष में चला जनसंपर्क अभियानरोहतास: बीएलओ के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी दावथ ने की समीक्षा बैठकपूर्व उपमुख्यमंत्री व पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील कु. मोदी का निधन भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति चंदौली चकिया का लाल एक ही झटका में दिखा दिया अपना जलवामुजफ्फरपुर-वास्को द गामा समर स्पेशल के परिचालन अवधि में विस्तार, यात्रियों की सुविधा के लिए उठाए गए कदमफांसी लगा व्यक्ति का शव बटिया थाना की पुलिस ने किया बरामद मानवता का मूलधर्म प्रकृति की सेवाबक्सर लोकसभा के एनडीए प्रत्याशी मिथिलेश कुमार तिवारी को मत दिलाने के लिए कार्यकर्ताओं ने किया जनसंपर्कशांतिपूर्ण चुनाव को ले इंडो नेपाल बार्डर पर लौंग रेंज पेट्रोलिंग, बरती जा रही चौकसी
अरवलदेशबिहारराज्य

नगर पंचायत के सफाई कर्मियों के साथ कार्यपालक अभियंता सुनील कुमार कर रहें हैं शोषण:- अवधेश यादव

  • सफाई कर्मियों को सरकार द्वारा दिये जा रहे सुविधा में कार्यपालक अभियंता एवं ठीकेदार दोनों मिलकर कर रही है कटौती :- महेश यादव
  • ठीकेदार सतेंद्र सिंह के द्वारा सफाई कर्मियों को धमकी देना बंद करे तथा वेवी देवी एवं उर्मिला देवी को तत्काल डियुटि पर लगाए :- सोएब आलंम

आज दिनांक 29 मार्च 2024 को भाकपा – माले कार्यालय में नगर पंचायत कुर्था के सफाई कर्मियों का एक बैठक अवधेश यादव, जिला परिषद महेश यादव, जिला कमिटी सदस्य सोएब आलंम के अध्यक्षता में किया गया। जिसमें 22 सफाई कर्मी उपस्थित हुए, उपस्थित सफाई कर्मियों ने कुर्था कार्यपालक अभियंता एवं ठीकेदार के द्वारा हो रहे शोषण का आप बीती कहानी सुनाई।

सफाई कर्मियों का बात सुकर भाकपा – माले प्रखंड सचिव अवधेश कहा ने कहा कि भाजपा – जदयू की डबल इंजन की सरकार में गरीब मजदूर सफाई कर्मियों का काम किये हुए मजदूरी में भी मजदुरो का उचित मजदूरी नही दिया जा रहा है, वल्कि नगर पंचायत कुर्था के कार्यपालक अभियंता सुनील कुमार एवं ठीकेदार के द्वारा मजदुरो को शोषण किया जा रहा है, सफाई कर्मियों को सरकार के द्वारा 8 घंटे की डियुटि लगाया गया है।

लेकिन 8 घंटे के वजाय 11 घंटे डियुटि लिया जा रहा है, 3 घंटा ज्यादा, सुवह 6 बजे से 11 बजे दोपहर,तथा उसके बाद दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक। जोकि तीन घंटा ज्यादा काम लिया जाता है, और उसके बदले में ओभर डियुटि का पैसा भी सफाई कृमियों को नहीं दिया जाता है।

इसके अलावा प्रति दिन 378 रु के हिसाब से सरकार के द्वारा वेतन निर्धारित किया गया है, लेकिन 330 रु के प्रति दिन के हिसाब से वेतन दिया जाता है, बाकी पैसा PF में कटौती कह कर काट लिया जाता है, और PF का पैसा कहाँ चला जाता है।

ये पता सफाई कर्मियों को नहीं चलता, कर्मी के खाता में न जाकर ऐसा लगता है, की कार्यपालक अभियंता और ठीकेदार के पॉकेट का शोभा बढ़ाता रहता है, और सफाई कर्मियों से छूटी के दिन रविवार को डियुटि लिया जाता है, और ठीकेदार सतेंद्र सिंह के द्वारा सफाई कर्मियों से 30 दिन तक डियुटि लिया जाता है, और पैसा 26 दिन का हीं दिया जाता है।

आगे उन्होंने कहा की सफाई कर्मी जब अपने हक की बात ठीकेदार से कहते हैं तो उन्हें डियुटि से हटा देने का धमकी दिया जाता है।दो सफाई कर्मी वेवी देवी एवं उर्मिला देवी ने जब अपनी हक की बात कही तो उन दोनों को डियुटि से हटा दिया गया है, इस तरह से भाजपा – जदयू के शासन काल में मजदुरो के हो रहे शोषण को भाकपा – माले बर्दास्त नहीं करेगी,सरकार द्वारा दिये जाने वाले सामाग्री मास्क,दस्ताना आदि कार्यपालक पदाधिकारी उपलब्ध कराये, तथा सफाई कर्मी वेवी देवी और उर्मिला देवी को तत्काल डियुटि पर लगाये,अन्यथा सफाई कर्मियों को लेकर आने वाले दिन में कार्यपालक अभियंता सुनील कुमार को भाकपा – माले घेराव करेगी।

सफाई कर्मियों का एक कमिटी भी बनाया गया, जिसमे अभिजित कुमार को अध्यक्ष पावन कुमार को सचिव, लालती देवी को उपाध्यक्ष एवं शांति देवी को सह सचिव के रूप में चुना गया।

चंदन कुमार, उमेश कुमार, दिलीप कुमार, सुरेंद्र डोम, कुणाल कुमार, सुषमी देवी, प्रियंका देवी, ममता देवी, योगेंद्र कुमार, पिंटू कुमार आदि सफाई कर्मी उपस्थित रहे।

भवदीय

अवधेश यादव

भाकपा – माले प्रखंड सचिव, कुर्था

Check Also
Close