Tuesday 22/ 10/ 2024 

Dainik Live News24
पब्लिक हेल्थ यूनिट के निर्माण के लिए नहीं मिल रही जमीन, अधिकारी भी नहीं ले रहे दिलचस्पी ​​​​​​​बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के तहत खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजनअखण्ड सौभाग्य के लिए महिलाओं ने करवा चौथ का रखा व्रतखेल अनुशासन का महत्व को बढ़ाता है:- मनोज सिंह यादव जिला अध्यक्ष बीएसपीशहाबगंज पुलिस ने 34 साल पुराने मामले में पकड़ा, कोर्ट ने दे दी तुरंत जमानतविनय कुमार दरोगा ने आत्मदाह करने का लिया निर्णयIMD Alert: मानसून विदा, ठंड की दस्तक, आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावनाजन शिक्षण संस्थान वंचित अरवल द्वारा हेल्पर इलेक्ट्रिकल टेक्निशियन तथा असिस्टेंट ड्रेस मेकर परीक्षा संपन्न…विकासशील इंसान पार्टी के जिलाध्यक्ष बने पवन बिंद को लोगों ने दी बधाईलेट्स इंस्पायर बिहार के जिला मुख्य समन्वयक बने डा.विभूति भूषण
उत्‍तर प्रदेशटॉप न्यूज़देशभाषाराज्य

पब्लिक हेल्थ यूनिट के निर्माण के लिए नहीं मिल रही जमीन, अधिकारी भी नहीं ले रहे दिलचस्पी ​​​​​​​

चंदौली जिले में मरीजों को एक ही छत के नीचे सभी जांच सुविधा व स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिलाने की मंशा फिलहाल फलीभूत होती नहीं दिख रही।

चंदौली जिले की जनता को कैसे मिलेगी अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं

सरकारी अफसर नहीं ले रहे इस स्कीम में दिलचस्पी

 जमीन न मिलने की वजह से शासन की मंशा हो रही फेल      

चंदौली जिले में मरीजों को एक ही छत के नीचे सभी जांच सुविधा व स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिलाने की मंशा फिलहाल फलीभूत होती नहीं दिख रही। इसका कारण, भूमि नहीं होने की वजह से पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पब्लिक हेल्थ यूनिट के निर्माण में फिलहाल पेंच फंस गया है। यहां लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से इस यूनिट की स्थापना होनी है। इसके लिए बीते दिनों विभाग ने जनपद के 6 पीएचसी प्रभारियों को पत्र के जरिए भूमि के बाबत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था।

प्रभारियों की ओर से रिपोर्ट आई तो विभाग भी आश्चर्यचकित रह गया। चकिया को छोड़कर शहाबगंज, नियामताबाद, सदर (चंदौली), बरहनी व चहनियां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में भूमि ही नहीं है, जिस पर यूनिट का निर्माण हो सके। अब विभाग जिला प्रशासन के माध्यम से दूसरे विभाग से समन्वय बनाकर भूमि – की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।

वहीं जिला अस्पताल परिसर में भूमि नहीं होने से एंटीग्रेटेड लैब का प्रस्ताव निरस्त हो गया है। यहां मेडिकल कालेज की ओपीडी के संचालन को देखते हुए अत्याधुनिक प्रयोगशाला स्थापित करने की तैयारी है।

ऐसा होगा यूनिट का स्वरूप

यूनिट के लिए भवन में दो ब्लाक होंगे। एक में कार्यालय और दूसरे में प्रयोगशाला स्थापित होगी। स्वास्थ्य विभाग की और से विकास खंड स्तर की सीएचसी व पीएचसी में योजनाओं की रिपोर्टिंग के लिए ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर, ब्लाक कम्युनिटी मैनेजर, ब्लाक एकाउंट मैनेजर की टीम बनाई गई है। टीम योजनाओं व कार्यक्रमों को रिपोटिंग करती है। फिलहाल अस्पतालों में ही इन्हें जगह दी गई है। इस यूनिट के लिए अलग से कोई भवन नहीं बना है। इससे कर्मचारियों को परेशानी उठानी पड़ रही।

यहां स्थापित होनी है यूनिट 

यूनिट के लिए शासन से बजट स्वीकृत हो गया है। शहाबगंज, चहनियां, चंदौली, बरहनी, नियामताबाद व चकिया पीएचसी में यूनिट बननी है। निर्माण की जिम्मेदारी राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड को दिया गया है। यूनिट बनने के बाद यहां स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ जाएंगी। आसपास के कई गांवों की लगभग 14.5 लाख आबादी को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य है। यहां गर्भवतियों की विभिन्न जाचे हो सकेंगी।

इस संबंध में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अमित द्विवेदी ने बताया कि छह ब्लाक स्तरीय पीएचसी में पब्लिक हेल्थ यूनिट के भवन बनने के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को जमीन उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था। चकिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही भूमि मिली है। यहां शीघ्र निर्माण प्रारंभ कराया जाएगा। शेष के लिए जिला प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा।

 

चंदौली ब्यूरो चीफ – नितेश सिंह यादव की रिपोर्ट

Check Also
Close